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श्रीमद्भगवतगीता में श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को अपने कर्तव्यपथ पर अग्रसर करने हेतु जिस  कर्मयोग सिद्धांत का उपदेश दिया गया, उसको हम समझें तो यह स्वतः सिद्ध हो जाता है कि श्री कृष्ण का ध्येय केवल अर्जुन को अपने कर्तव्य का बोध कराना ही नहीं था बल्कि मनुष्य मात्र को ज्ञान की ऐसी रोशनी प्रदान करना था, जहाँ पर मनुष्य अपने आत्म तत्व से साक्षात्कार करते हुए परम शांति तथा सम्पूर्णता के भाव से भरकर अपने मूल स्वभावानुकूल अपने जीवन में कर्म को ऐसे भाव में लिप्त हो करे कि उस पर कर्म बंधन का प्रभाव उसके तथा समाज के लिए कल्याणकारी सिद्ध हो |  

हम  जिस भौतिक परिवेश में अपना जीवन निर्वाह कर रहे हैं, उसके प्रभाव में हम हर क्षण किसी न किसी कार्य को कर रहे होते हैं, अगर हम आराम से बैठे हैं तब भी हम कुछ न कुछ सोच रहे होते हैं या देख रहे होते हैं और कुछ भी नहीं तो हम अपने कर्म के रूप में श्वांस तो ले ही रहे होते हैं | यह कहना गलत नहीं होगा कि मनुष्य में जब तक प्राण वायु है या यूँ कहे मनुष्य जब तक जीवित है एक क्षण के लिए भी बिना कर्म किये नहीं रह सकता,  इस प्रकार मनुष्य शरीर कर्म के बंधन में बंधा हुआ है | इस बात को हम भली प्रकार से समझ सकते हैं, मनुष्य मरने के बाद ही कर्म से मुक्त हो सकता है | 

समाज में आज मनुष्य ने भौतिक जीवन के हर क्षेत्र में अकल्पनीय उन्नति करते हुए अपने जीवन को हर सुख -सुविधा  से परिपूर्ण  किया है फिर भी हम मनुष्य जीवन में अपूर्णता, असंतुष्टि, अशांति, दुःख, संताप, द्वेष, क्रोध , हिंसा, चोरी,  डकैती, हत्या, इत्यादी  जैसे  अनगिनत बुराइयों को देखते हैं,  जिसका प्रभाव है कि मनुष्य अपनी मनुष्यता या यूँ कहे अपने आत्मतत्व को जानने से दूर ही होता जा रहा है, जिसके सामानांतर ही  हर क्षण अपने पतन की और गतिशील है | मनुष्य की इस अवस्था को देखते समझते हुए एक बात तो साफ हो जाती है कि मनुष्य जिस भाव के साथ अपने कर्म को कर रहा, गलती उस भाव में ही है, अतः यह प्रासंगिक ही होगा कि हम कर्म के विषय में श्री कृष्ण द्वारा कहे गए सिद्धांतों को निरर्थक तर्क - कुतर्क से बचते हुए सम्पूर्ण समर्पण भाव से समझें :- 


श्रीमद्भगवतगीता  के अध्याय तीन के श्लोक संख्या पांच में श्री कृष्ण अर्जुन को समझते हुए कहते है कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रकर्ति से अर्जित गुणों के अनुसार विवश होकर कर्म  करना पड़ता है, अतः कोई भी  एक क्षणभर के लिए भी बिना कर्म किये नहीं रह सकता |
अध्याय तीन के श्लोक संख्या सत्ताईस में श्री कृष्ण कर्म के विषय में कहते हैं कि जीवात्मा अहंकार के प्रभाव से मोहग्रस्त होकर अपने आपको समस्त कर्मों का कर्ता मान बैठता है, जबकि वास्तव में वे प्रकर्ति के तीन गुणों द्वारा संपन्न किये जाते हैं | 

तात्पर्य :  हम  अपनी इच्छा से कर्म नहीं करते , जबकि व्यक्ति कर्ता के अभिमान के कारण खुद को एक स्वतंत्र सत्ता मानने लगता है और अपने आपको को कर्मफल से बांध लेता है |  हम इस बात को अच्छी तरह से समझ पा रहे हैं कि हमारा हमारे व्यक्तिगत कार्यों तक कुछ हद तक ही  नियंत्रण है परन्तु जब हम सामाजिक रूप से कोई विचार या  किसी कार्य की रूपरेखा रखते हैं तो  कर्मफल  हमारी इच्छा अनुसार ही हो निश्चित  नहीं है | लेकिन हाँ  निश्चित  यह है कि अगर हम अपने द्वारा तय लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं, तो हमें प्रसन्नता  होगी और अगर हम अपने लक्ष्य को ना पा सकें तो दुःख तथा संताप इत्यादि जरूर  होगा | 

कर्मयोग के इस सिद्धांत को हम इस उदाहरण द्वारा  संपूर्णता से समझ सकते हैं  :-

पहली अवस्था :    हमारे देश इंडिया में फुटवाल खेल का आयोजन जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अक्टूबर महीने के दुसरे रविवार को किया जाता है | इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम पब्लिक से भर जाता है | तय समय पर मैच शुरू होता है और स्टेडियम में पब्लिक दोनों देशों के अच्छे खिलाड़ियों के बेहतरीन  खेल का लुत्फ़ उठाती है और खेल ख़त्म होने पर मैच की रोमांचक यादों को याद करते हुए अपने घरों को लौट जाती है  

दूसरी अवस्था :    हमारे देश इंडिया और जर्मनी के बीच  फुटवाल खेल  का आयोजन  दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अक्टूबर महीने के दुसरे रविवार को किया जाता है | इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम पब्लिक से भर जाता है | तय समय पर मैच शुरू होता है, पूरे मैच के दौरान हम इंडिया को खेल के हर पार्ट में बैकफुट पर देखते हैं और अंततः हमारा देश इंडिया मैच को गँवा देता है, और हम निराश मन से अपने घरों को लौट आते हैं | 

 हमने फुटवाल मैच के आयोजन की दो अवस्थाएं देखी, 
पहली अवस्था में हमने जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित फुटवाल मैच के बेहतरीन खेल का भरपूर लुत्फ़ उठाया और मैच ख़त्म होने पर ख़ुशी -खुशी घर लौटे | इस मैच के दौरान हमें जो बात समझ आई वह यह  कि हमने इस मैच को तटस्थ होते हुए तात्पर्य साक्षी भाव के साथ दोनों देशों  बीच केवल अच्छे खेल को देखा और इस  में हमें किसी भी देश के हार -जीत से कोई लेना देना नहीं था  

दूसरी अवस्था में हमारे देश इंडिया और जर्मनी के बीच  फुटवाल खेल  का आयोजन हुआ जिसमें हमने अपने देश  को पूरे मैच के दौरान खेल के हर पार्ट में बैकफुट पर देखते हैं और अंततः हमारा देश इंडिया मैच को गँवा देता है, और हम निराश तथा दुःखी मन से अपने घरों को लौट आते हैं | इस मैच के  दौरान हमें जो बात समझ आई वह यह  कि इस मैच को हम केवल देख ही नहीं रहे थे बल्कि एक प्रकार से खेल भी रहे थे | अतः मैच के दौरान इंडिया के ख़राब प्रदर्शन  देखते हुए हम दुःखी मन से लौटे | 

अतः श्री कृष्ण कहते हैं कि मनुष्य केवल अहंकार के प्रभाव से मोहग्रस्त होकर अपने आपको समस्त कर्मों का कर्ता मान बैठता है और कर्मफल के बंधन में बंधकर उसके हर प्रभाव से पूरी जिंदगी प्रभावित होता  है , जबकि वास्तव में वे प्रकर्ति के तीन गुणों द्वारा संपन्न किये जाते हैं | 

 कर्म के विषय में श्री कृष्ण उपदेश करते हैं मनुष्य मात्र को मन सहित इंद्रियों को वश में करके, विषयों के चिंतन से बचना चाहियें अन्यथा मनुष्य की विषयों में आसक्ति हो जाती है और आसक्ति से उन विषयों की कामनां उत्पन्न होती है और कामना में विघ्न पड़ने से क्रोध उत्पन्न होता है | क्रोध से अविवेक अर्थार्त मूढभाव उत्पन्न होता है और अविवेक से स्मरण शक्ति भ्रमित हो जाती है और स्मृति के भ्रमित  से बुद्धि अर्थार्त ज्ञान शक्ति का नाश हो जाता है और बुद्धि  नाश होने से यह मनुष्य अपने आत्म तत्व के अनुभव से दूर ही होता चला जाता है | इस सिद्धांत को हम निष्काम कर्मयोग के रूप में भी जानते हैं | 

उपरोक्त तथ्यों की रोशनी में यह बात भी स्वयं सिद्ध है कि श्रीमद्भगवत्गीता में श्री कृष्ण द्वारा कर्म के विषय में दिए गए कर्मयोग के सिद्धांत को अगर हम अपने हर  कर्म का आधार बनाएं  तो हम एक ऐसे  मनुष्य को पा सकेंगे जो विश्व के हर मनुष्य में अपने परिवार के सदस्य की ही झलक देखेगा अन्यथा इस मशीनी युग में जो मनुष्य हमारे समक्ष आएगा वह ऐसा मनुष्य होगा जो केवल अपने को ही चलाने के विषय में सोचेगा, जरूरत पड़ी तो दुसरे मनुष्य की चाल को हमेशा के लिए समाप्त करने से भी पीछे नहीं हटेगा| 






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संदर्व ग्रन्थ सूची :-
श्रीमद्भगवत्गीता यथारूप, स्वामी प्रभुपाद 
श्रीमद्भगवतगीता महात्म्यसहित  गीता प्रेस, गोरखपुर | 










The utility of the Karmayoga principle of Srimad Bhagavat Gita in the present day



If we understand the Karmayog principle preached by Shri Krishna in the Srimad Bhagavad Gita to propel Arjuna to his duty, then it becomes self-evident that Shri Krishna's aim was not only to make Arjuna realize his duty but only man. Knowledge to Was to provide such a light, where, while interviewing his self-essence, man should fill his sense of ultimate peace and wholeness and indulge his life in his original nature in such a way that the effect of karma bond on him and the society Prove to be beneficial for you.

Under the influence of the physical environment in which we are living, we are doing some work every moment, even if we are sitting comfortably, we are still thinking or seeing something and If nothing, we are taking breath as our karma It would not be wrong to say that as long as the soul is alive in human beings or simply saying that a human cannot live for a moment without doing any work, thus the human body is bound in the bondage of karma. We can understand this very well, a person can be free from karma only after death.

In society today, human beings have made unimaginable progress in every sphere of material life, and have filled our lives with every comfort and convenience, yet in human life we ​​have incompleteness, dissatisfaction, unrest, sorrow, sorrow, malice, anger, violence, theft, See the countless evils such as robbery, murder, etc., the effect of which is that man is getting away from knowing his humanity or his own selfishness like that, Which is parallel to its downfall and dynamic at every moment. Considering this state of man, one thing becomes clear that the sense with which man is doing his karma, the mistake is in that sense, so it will be relevant that we are told about Karma by Shri Krishna. Meaningless principles - Avoiding devotion, understand with complete dedication: -

In verse number five of Shrimad Bhagwat Gita, Shri Krishna, understanding Arjuna, says that every person has to perform a forced act according to the qualities acquired by nature, so no one can live without doing even for a single moment.

n the verse number seven twenty-seven of chapter three, it is said about Shri Krishna Karma that the individual being fascinated by the influence of the ego, considers himself to be the doer of all actions, whereas in reality they are accomplished by the three qualities of nature.

Meaning: We do not act on our own will, while a person starts considering himself as an independent entity due to the pride of the doer and binds himself to the task. We are able to understand well that we have some control over our personal actions but when we are socially If you have an idea or an outline of a task, then the results are not sure according to our wish. But yes it is certain that if we achieve the goal set by us, then we will be happy and if we are not able to achieve our goal then there will definitely be sorrow and sadness etc.

We can understand this principle of Karmayoga in its entirety by this example: -

Stage 1: In our country India, a footwall game is organized between Germany and Australia at the Jawaharlal Nehru Stadium in Delhi on the second Sunday of October. The stadium is filled with public to watch this match. The match starts on time and the public good at the stadium Enjoys the best of the players and returns to their homes remembering the exciting memories of the match at the end of the game.

Second stage: A football game between our country India and Germany is organized at Jawaharlal Nehru Stadium, Delhi on the second Sunday of October. The stadium is filled with public to watch this match. The match starts at the appointed time, during the entire match we will see India playing every part of the game. We look at the backfoot in the part and eventually our country loses the India match, and we return to our homes with a depressed heart.

We saw two stages of organizing a football match,
In the first stage, we enjoyed the best game of the football match between Germany and Australia and gladly returned home when the match was over. What we understood during this match was that we This match being neutral meant that we saw only good game between the two countries with a witnessing spirit and in this we had nothing to do with the defeat of any country.

In the second stage, a football game was organized between our country India and Germany in which we see our country on the back foot in every part of the game during the entire match and eventually our country loses the India match, and we are disappointed and sad Return to their homes from What we understood during this match is that That we were not only watching this match but were also playing it in a way. Hence, we returned from a sad mood, seeing India's poor performance during the match.

Therefore, Shri Krishna says that a man becomes fascinated by the influence of ego and considers himself to be the doer of all actions and is bound by the results of his karma and his whole life is affected by it, whereas in reality he is endowed by the three qualities of nature. Go

Shri Krishna preaches about karma, only human beings should control the mind by subduing the senses with the mind, otherwise one becomes obsessed with human subjects and attachment causes the desire of those subjects and the desire to be disturbed. Anger arises from Anger means indiscriminate meaning stupor and Indiscriminate memory gets confused due to indiscretion, and wisdom is destroyed by knowledge, ie knowledge power is destroyed and due to the destruction of the intellect, this person goes away from the experience of his self-essence. We also know this principle as Nishkam Karmayoga.

In the light of the above facts, it is also proved that if we make the principle of karma yoga given by K कृष्ण कर्मa in the Srimad Bhagavat Gita concerning Karma, then we will be able to find such a person who in every human being in the world. Only a member of the family will have a glimpse of this otherwise manned era which the man before us He will be such a person who will think only about running himself, if needed, he will not be able to finish the other person's trick forever.
 
 







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Sandharva Bibliography: -
Srimad Bhagwatgita as it is, Swami Prabhupada
Shrimad Bhagwatgita Mahatmayashit Geeta Press, Gorakhpur |


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